Blogging Kya Hai
Blogging Kya Hai
Blogging Kya Hai, आवो जाने आज ब्लॉग क्या हैBlog एक वेबसाइट होती है। जिस पर आप नियमित तौर पर अपनी राय जानकारी अपना अनुभव को रिकॉर्ड कर सकते हैं। पुराने जमाने में कुछ लोग डायरी लिखते थे। लेकिन आजकल लोग इंटरनेट पर लिखते हैं। 

यह भी पढ़ें,

Blog Kaise Likhe Step by Step in Hindi |100% SEO

Blogging Kya Hai | ब्लॉगिंग क्या है | Apna Likha Kaha Publish kare


ब्लॉगिंग क्या है। अगर आप एक ब्लॉग पर समाचार,किसी प्रकार का टुटोरिअल, कहानिया, शायरी,सोशल मीडिया या अपने बारे में कुछ लिखते हैं, तो उसे Blogging कहते हैं। संछिप्त में ब्लॉग लिखने की गतिविधि को ब्लॉगिंग कहते हैं।


Blog Meaning in Hindi | ब्लॉग का अर्थ


ब्लॉग का अर्थ होता है Web+ Log= Blog कुछ इसी तरह दूसरा यह की जहां पर हम यह जानकारी हम को मिलती है को मिलती है उसे ब्लॉग कहते हैं। या यूँ समझ ले की जिस जगह हम किसी भी बारे में लिखते हैं उस ब्लॉग कहते हैं। 
एक Free Blog Kaise Banye आप यह क्लिक करके सीख सकते हैं। 

Blogger Meaning in Hindi | ब्लॉगर्स अर्थ | ब्लॉगर मीनिंग


ब्लॉगर्स अर्थ या ब्लॉगर मीनिंग का मतलब होता है। एक ऐसा व्यक्ति जो ब्लॉग लिखता हो यानि Blogging करता हो तो हम Blogger कहते हैं। 

जैसे मैं ब्लॉगिंग करता हूं तो मैं ब्लॉगर हूँ। हर वह इंसान जो ब्लॉग लिखता है ब्लॉगर कहलाता है। एहि परिभाषा है Blogger Meaning in Hindi की।  


ब्लॉग के फायदे | Blog ke Phaayade


ब्लॉक करने के क्या फायदे हैं? ब्लॉग के फायदे बहुत कुछ हैं जैसे लोग अपनी भावनाओं को प्रकट करने के लिए अपना ज्ञान बांटने के लिए ब्लॉगिंग करते हैं। 

या फिर अपना अनुभव दूसरों से साझा करने के लिए लोग ब्लॉग लिखते हैं। दूसरा सबसे महत्वपूर्ण ब्लॉग का फायदा यह है की हम Blogging करके पैसा भी कमा सकते हैं। 
क्या यह बात सच है कि हम ब्लॉगिंग करके इतनी कमाई हो सकती होती है कि ब्लॉगिंग से आप अपने घर का खर्चा चला सके या उससे भी कहीं ज्यादा इनकम हो सकती है।


ब्लॉग विषय


ब्लॉग लिखने के बहुत सारे विषय हैं। बेहतर होगा की आप उसी विषय पर अपना ब्लॉग बनाये जिसमे आप पूरी तरह से माहिर हो। उदहारण के लिए कुछ ब्लॉग विषय नीचे दिए जारहे हैं। जैसे,

ऐसा ही कुछ विषय चुन सकते हैं। ब्लॉग्गिंग की दुनिया में कलेक्टर, राजनेता और आईटी के लोगों का ब्लॉक बहुत लोकप्रिय हैं। कुछ लोग गुमनाम भी ब्लॉग लिखते हैं। इससे भी पढ़ सकते हैं की Blog Post Kaise Likhe यह क्लिक करके पढ़ें। 

अपनी परेशानियां और समस्याएं को ब्लॉग के माध्यम से दुनिया को बताते हैं। कई नामी ब्लॉगर तो इतने प्रसिद्ध इतने पॉपुलर हो गए हैं, कि उनके ब्लॉगर पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक आता है। 

और इसी ट्रैफिक को एडवर्टाइजमेंट विज्ञापन दिखाकर खूब सारा पैसा भी कमाते हैं। ब्लॉगिंग का एक ऐसा क्षेत्र है
जहां से आप Blogging करके अपने घर का खर्चा चला सकते हैं। 

ब्लॉग वेबसाइट में क्या अंतर है 


ब्लॉग और वेबसाइट में थोड़ा सा अंतर होता है। ब्लॉग फ्री में भी बना सकते हैं। चलो जान लेते हैं दोनों में क्या अंतर है। 


Blog | ब्लॉग  

  1. ब्लॉग एक डिजिटल डायरी की तरह होता है। यह एक तरह से वेबसाइट भी है। 
  2. यहा पर कंटेंट पोस्ट के रूप में होता है। 
  3. ब्लॉग को हमेशा अपडेट करना पड़ता है। 
  4. यहा  पर नया पोस्ट पहले दिखेगा बाकि कंटेंट उसके नीच दिखेंगे। 
  5. ब्लॉगर नॉर्मली डेट वॉइज़ होता है। इसे बनाने के एक Gmail ID की जरुरत होती हैं। 
  6. ब्लॉग में कमेंट सेक्शन भी होता है। जहा रीडर्स कमेंट भी कर सकते हैं। 

Website | वेबसाइट 

  1. वेबसाइट Static और Dynamic दोनों हो सकते हैं। 
  2. इसमें Content पेजेज में ओर्ग्निसेड होते हैं। 
  3. वेबसाइट अपने आप अपडेट भी हो सकते हैं या नहीं भी हो सकते हैं। 
  4. Website बनाने के लिए वर्डप्रेस का इस्तेमाल कर सकते हैं। ब्लॉग भी बना सकते हैं। 
  5. सभी वेबसाइट को हम ब्लॉग नहीं कह सकते। 
  6. वेबसाइट के लिए एक होस्टिंग का भी होना जरुरी है।    


Blogging Course in Hindi


आज हम जानेंगे कि Blogging Course क्या होती है। कैसे हम इसे शुरू कर सकते हैं और एक Free ब्लॉग कैसे बना सकते हैं? सबसे पहले डिटेल्स में समझते हैं कि ब्लॉगिंग क्या होती है? 

1. दोस्तों आपको गूगल पर जब कोई भी जानकारी लेनी होती है तो आप गूगल पर जाते हैं और वहां सर्च करते हैं और कुछ भी टाइप कर दे। और जो हम कुछ भी टाइप कर देते हैं, उसे इंटरनेट की भाषा में कीवर्ड कहते हैं। 

2. जब आप कोई भी कीवर्ड आप गूगल के सर्च इंजन में टाइप करते हैं। तो वहां पर आपको ढेर सारे रिजल्ट मिल जाते हैं कई वेबसाइट के। उसके बाद आप किसी भी वेबसाइट पर जाते हैं। 

3. जो जानकारी आपने वहां पर डाली है या जो भी आप सर्च करते हैं वह आपको गूगल में मिल जाती है। सवाल यह उठता है कि यह सब डालता कौन है। आखिर यह कहां पर होती है।  

4. यह जो जानकारी लोग अपलोड करते हैं इन्हें कहते हैं ब्लॉगर! ब्लॉग और वेबसाइट में थोड़ा सा अंतर है। अब प्रश्न यह है की Apna Likha kaha Publish Kare एक फ्री Blog Kaise बनाते हैं 

Blogging Se Paise Kaise Kamaye


दूसरी बात यह है कि Blogging se paisa kaise kamayeब्लॉगिंग की 99% जो इनकम का SO URCE है वह है आप अपने ब्लॉग वेबसाइट पर विज्ञापन दिखा के विज्ञापन दिखने के Google Adsense है। 

इसके अलावा भी और बहुत साड़ी सर्विसेज हैं जिनकी सहायत से आप अपनी ब्लॉग पर एड्स दिखा कर कमाई कर सकते हैं। लेकिन उन साड़ी सर्विसेज में से Google Adsesne ज्यादा अच्छा है।


Blogging se Kitna Paisa Milta Hai 


जहा तक सवाल है की Blogging se kitna paisa milta hai तो इसका जवाब है बहुत ज्यादा! यह एक जेनुइन तरीका है Blogging से पैसा कमाने का। 

Blogging se kitna paisa milta है यह देपेंद करते है, कि आप की साइट या ब्लॉग पर ट्रैफिक कितना है। Google Adsense हमें Click के पैसा देता है। 

Google से Advertiser से पैसा लेता हैं और उनके Ads को हमारी साइट पर देखता है। उनमे से कुछ पैसा अपने पास रखता है। और कुछ हिस्सा हमें देता है। यह भी पढ़ें। 


कुछ जरुरी बातें,


हम ने अपने ब्लॉग की इस पोस्ट Blogging Kya Hai [Apna Likha Kaha Publish Kare] में सिर्फ ब्लॉग्गिंग क्या है के बारे में बताया है।साथ साथ Blog kya Hai और Blogger किसे कहते हैं।  

यदि आप ब्लॉग्गिंग के बारे में पूरा A To Z सीखना चाहते हैं, तो आप आप हमें Subscribe करके आने वाली हर Blogging रिलेटेड एवं अन्य इनफार्मेशन सहित ब्लॉग्गिंग सीख सकते हैं। और पैसा भी कमा सकते हैं। 

1 Comments

Please do not use abusive language in comment box.

  1. Pura blogging course kab tak ayega apna whatsapp imo do sir kuchh baat karni hai...

    ReplyDelete

Post a comment

Please do not use abusive language in comment box.

Previous Post Next Post