Blog Website Image Optimize Kaise Kare
Image Optimize Kaise Kare

Blog Website Image Optimize Kaise Kare यह प्रश्न Blogging की फील्ड में बहुत मायने रखता है। कई लोग Image Optimization को लेकर बहुत Sensitive होते हैं। चलिए जान लेते हैं कि Blog Website Image Optimize Kaise Kare.

Blog Website Image Optimize Kaise Kare


जहा किसी भी ब्लॉग वेबसाइट में Image का लगाना जरुरी है। वही Image Optimize करना उससे भी ज्यादा जरुरी है। किउकी Google में फर्स्ट पेजेज में रैंक करने के लिए हमरी Blog Website Image का Optimization होना निहायत ही जरुरी है। 


किसी भी इमेज को Optimize करने के बाद हमारी ब्लॉग वेबसाइट बहुत ही फ़ास्ट हो जाती है। इस वजह से इसकी रैंकिंग में बह फर्क पड़ता है। 

इसे भी पढ़ें...





Image Seo Kaise Kare 


Google Search Engine किसी भी इमेज के ऊपर क्या लिखा है उसको पढ़ नहीं सकता। गूगल हमारी पोस्ट की इमेज को तभी पढ़सकता है जब उस इमेज में ALT टैग लिखा हुआ है।  


Image Seo करने के लिए हमे सबसे पहला स्टेप हमें जो फॉलो करना है। वह है किसी भी इमेज का नाम को सही फॉर्मेट में लिखना चलिए देखते हैं Image Seo Kaise Kare.   
    

Image Rename Kya Hota Hai


जब भी किसी इमेज इमेज को किसी वेबसाइट से डाउनलोड किया जाता है। तो पहले से उस इमेज का एक नाम और साथ में उस इमेज का फॉर्मेट भी लिख हुआ होता है। जैसे, 546823....jpg या 436824...png. 


हमारी ब्लॉग इमेज का SEO करनी की वजह से ही हमारी पोस्ट की इमेज Google के Search Engine में भी आती है। जिसकी वजह से हमारी वेबसाइट ब्लॉग पर ट्रैफिक भी आती है। 

Image Rename Kaise Kare


हमारी Blog, Website की इमेज के नाम को Rename करने का सबसे सही तरीका यह यही की। जिस Blog Post में जो Heading का Use करे। उसी नाम को अपनी उस इमेज का नाम दे। 


जैसे मेरे इस पोस्ट की इमेज के नाम को रीनेम कुछ इस प्रकार से क्या गया है। Blog-Website-Image- Optimize-Kaise-Kare एहि सही तरीका भी है। 


याद रहे जब भी किसी इमेज को रीनेम करना हो तो उस इमेज इमेज के नाम में गैप नहीं होना चाहिए। बेहतर होगा की उस गैप को हम Dash के दवारा कवर कर ले।    


Image Format kya Hai


Image File Extension के बहुत सारे format होते हैं। मैं अपने किसी भी ब्लॉग में जो Image Format उसे करता हु। वह WebP, Jpeg और Png के फॉर्मेट में होती है। Image File Extension के कुछ Formate इस प्रकार हैं। 


  • PNG - Portable Network Graphics
  • JPEG ( or JPG) - Joint Photographic Experts Group           
  • WebP - Web Page ( HTML ) 
  • GIF - Graphics Interchange Format
  • TIFF - Tagged Image File
  • RAW - Raw Image Formats
  • INDD - Adobe Indesign Document
  • PSD - Photoshop Document
  • PDF - Portable Document Format
  • AI - Adobe Illustrator
  • EPS - Encapsulated Postscript


Image Size Compress Karna


Image को अपने ब्लॉग वेबसाइट पर अपलोड करने से पहले कंप्रेस करना जरुरी होता है। किउकी इमेज साइज यदि बड़ी है तो हमारा ब्लॉग काफी हद तक स्लो जाता है। जिसे से यूजर पसंद नहीं करते। 


ज्यादा वजन किस्से पसंद है? लोग अपना वजन काम करने जिम ज्वाइन करते हैं। उसी तरह गूगल भी अपनी रैंकिंग से उन ब्लॉग वेबसाइट को दूर रखता है। जिनकी लोडिंग में इमेज की वजह से टाइम लगता है। 


Image Size Compress Kaise Kare


अक्सर Image Size Compress करने के बाद इमेज ब्लर हो जाती है। लेकिन मैं कुछ वेबसाइट के लिंक देता हु। जिस से इमेज कंप्रेस करने पर विसुअलिटी बानी रहेगी। 

Recommended Image Resolution: 640px X 480px बाकी आपकी मर्ज़ी...

दूसरी बात यह है की इमेज की साइज को हमेशा 50 Kb से ज्यादा न रखें। किउकी हम जो भी इमेज इमेज फ्री कॉपीराइट वेबसाइट से डाउनलोड करते हैं, तो उसकी साइज Mb में होती है। 
Image online compress वेबसाइट: Tinypng | WebP Converter. 

Image Alt Tag Kya Hai


जैसा की पहले ही Alt Tag के बारे बता चेके हैं, कि किसी भी इमेज का Alt Tag के दवारा ही Google Search Engine को पता चलता है की इमेज किस विषय से सम्बंधित हैं। 


Google search engine यह नहीं पढ़ सकता की इमेज के ऊपर क्या लिखा है। चलिए एक चित्र की सहायता से समझते हैं की Image Alt Tag कैसे लिखे। 
  

Image Alt Tag Kaise Likhe

Image Alt Tag Kaise Likhe
Image Alt Tag Kaise Likhe

इमेज ऑल्ट टैग लिखना बहुत ही आसान है। आप के ब्लॉग पोस्ट का टाइटल ही अक्सर ऑल्ट टैग में लिखा जाता है। किउकी हमारे ब्लॉग पोस्ट के टाइटल में Keyword होता है। 


और वही कीवर्ड के दवारा ही Google Search Engine हमरी वेबसाइट या ब्लॉग को अपने algorithm के जरिये हमारी पोस्ट को रैंक करता है। 


Image Caption Kaise Add Kare


कुछ ब्लॉगर इमेज कैप्शन में अपने Blog Post का पूरा टाइटल ही लिखते हैं। और कुछ लोग सिर्फ Blog कैप्शन में Keyword का इस्तेमाल ही करते हैं। 


Image Optimization in Hindi


Image Optimization in Hindi के इस भाग में हम जानेगे कि Image Seo के लिए आखिर काम क्या है। तो एहि की इन 11 बटन का इस्तेमाल कैसे करना है। तो चलिए बारी बारी इसको भी सीख लेते हैं। 


  • Small
  • Medium
  • Large
  • X-Large
  • Original size


1. Small - बटन का Use करने Blog Post की इमेज साइज बिलकुल छोटी हो जाएगी। यह ब्लॉगर पोस्ट की सबसे छोटी इमेज होती है। इसका इस्तेमाल बहुत ही काम होता है। 

2. Medium - इस बटन के इस्तेमाल से इमेज का साइज न ही बहुत बड़ा न ही बहुत छोटा होता है। इस साइज का इस्तेमाल कभी पोस्ट के अंदर इमेज के लिए किया जाता है।

3. Large -  लार्ज जैसा की नाम से पता चलता है की इमेज medium साइज से बड़ी ही होगी। इस का इस्तेमाल हम अपनी ब्लॉग पोस्ट के लिए बीच की किसी इमेज के लिए करते हैं। 

4. X-Large - इस साइज का Use Image SEO के लिए बेहतर होता है। मैं हमेशा अपनी ब्लॉग पोस्ट में X-Large ही सेलेक्ट करता हु। 

5. Original size - यह साइज का इस्तेमाल अक्सर ब्लॉगर नहीं करते। किउकी इमेज की यह साइज बिलकुल भी ऑप्टिमाइज़ फॉर्म में नहीं होती जैसे, Large और X-Large होती है। 


  • Left
  • Center
  • Right


इन तीन बटन्स का Use हम तब करते हैं। जब हमे अपने ब्लॉग पोस्ट की इमेज को Left, Right या फिर बीच में रखना होता है। इसके इस्तेमाल से इमेज को पेज में किस जगह रखना है कर सकते हैं। 


  • Properties
  • Remove

6. Property - किसी भी इमेज की प्रॉपर्टी यानि Image का Alt Tag लिखना है। इस इस्तेमाल करके हम ब्लॉग पोस्ट के सभी इमेजेज का Alt Tag दे सकते हैं। 

7. Remove - इस बटन से किसी भी इमेज को ब्लॉग पोस्ट से हटा सकते हैं। यानि डिलीट कर सकते हैं। 


Copyright Image Kya hai


एक नए ब्लॉगर को जान लेना यह जरुरी की गूगल पर images की कमी नहीं है। अगर कही गलती से गूगल से image डाउनलोड करके अपनी पोस्ट में लगा दिया तो Copyright issue तो आना ही है। 


एक बार कॉपीराइट इशू आने के बाद आपकी साइट Google सर्च से बहार होकर पेनलिटी भी लग जाएगी। दूसरा बड़ा नुक्सान Google Adsense से कभी अप्रूवल भी नहीं मिलेगा। 


हुए आप अपने ब्लॉग वेबसाइट से पैसा भी नहीं कमा सकेंगे। Google Adsense कभी ऐसी वेबसाइट या ब्लॉग को अप्रूवल नहीं देता। 


जिस्म वेबसाइट या ब्लॉग में किसी दूसरी साइट का कंटेंट या इमेज को Copy पेस्ट क्या हो। मेरी मनो तो इमेज को अपने ब्लॉग पोस्ट पर पब्लिश करने के लिए खुद ही बनाये। 


आपको बहुत वेबसाइट मिलेगी इमेज बनाने के लिए। जैसे मैं जो वेबसाइट उसे करता हु अपनी ब्लॉग की इमेज के लिए वह Canva.com है। Canva से अपनी मन चाही इमेज बना सकते है। यह बिलकुल फ्री है। 


ऐसा में फ्री कॉपी राइट इमेज को डाउनलोड करने के लिए और अपने ब्लॉग पोस्ट पर पब्लिश करने के लिए आप को गूगल पर बहुत साड़ी वेबसाइट हैं। जहा से Free Image डाउनलोड कर सकते हैं। 


जैसे मैं अपने ब्लॉग के लिए जब कोई इमेज की जरुरत पड़ती है तो मैं Pixabay से इमेज डाउनलोड कर लेता हु। जहा पर copyright का कोई इशू नहीं होता। 


Content related Image क्या है?


कंटेंट रिलेटेड इमेज का मतलब है की जब भी इमेज खुद से बनाये तो इस बात का खास ख्याल रखें की इमेज कंटेंट से मिलती जुलती हो। 


कहने का मतलब User को यह पता लग जाये इमेज देख कर ही की इस पोस्ट में क्या लिखा होगा। किस विषय पर यह कंटेंट लिखा गया है। 


इमेज बनाने का मतलब यह नहीं की Post लिखी है, Blogging Kya Hai और इमेज लगा दी फूल पत्तियों या किसी जानवर की। 

आखिर में दो बातें, 


दो बाते सिर्फ इतनी सी हैं की हमने अपनी यह पोस्ट Blog Website Image Optimize Kaise Kare में हर उस पॉइंट को कवर किया है। जिस पढ़कर Image Seo Kaise Kare यह जानने के लिए कही और जाने की कोई आवश्यकता नहीं पड़ेगी। 


इस पोस्ट में हमने Blog Image Optimization की पूरी प्रोसेस चाहे वह Image Alt Tag, Image Rename, Caption, या Image size की प्रॉब्लम हो। सभी को स्टेप बी स्टेप चित्रों की हेल्प से विस्तार में बता दिया है। 


हम आशा करते है कि हमारी यह पोस्ट Blog Image Optimization Kaise Kare से जरूर कुछ न कुछ सीखने को मिला होगा। धन्यवाद्!

1 Comments

Please do not use abusive language in comment box.

Post a comment

Please do not use abusive language in comment box.

Previous Post Next Post