Blog Kaise Likhe Step by Step in Hindi
Blog Kaise Likhe

Hi! Blog Kaise Likhe Step by Step in Hindi यह कहना कितना आसान हैं न! लेकिन उससे कही ज्यादा आसान एक SEO friendly Blog Post Likhna है।


यह जानने के लिए कि Seo Friendly Blog Post Kaise Likhe जाहिर है आपको अपने कीमती वक़्त में से कुछ ही मिनट यह देना होगा। और मुझे यकीं है की वह आपके मिनट बिकुल भी बेकार साबित नहीं होंगे।


आपके वक्त की कदर करते हुए मैं सिर्फ इतना बताना चाहूंगा की आप का इस पोस्ट पर क्लिक करना इस बात का सुबूत है। की आपका जरूर कोई रिश्ता है, दिलचस्पी है, यह सीखने में की Blogging Kya Hai या फिर Free Blog Kaise Banaye  तो अभी देर किस बात की। इस रेड लिंक पर क्लिक करके पहले दोनों के बारे में जान लेना जरुरी है। और फिर Blog Kaise Likhe यह समझना।


Blog Kaise Likhe Step by Step in Hindi | 100% SEO


Blog Kaise Likhe लिखना क्या है, वही जिसका हमें ज्ञान है। सच है लेकिन जरा सी बात हम कर लेते हैं। उस ज़माने की जब हम पत्र लिखा करते थे। वह पत्र चाहे हम अपनी गर्ल फ्रेंड को लिखें या अपने माता पिता या फिर अपनी किसी दोस्त या रिस्तेदार को।


उसके लिए हमे एक कागज़ और कलम की जरुरत पड़ती थी। लेकिन आज Internet के इस ज़माने में वह सब चीज़े हमसे बहुत पीछे छूट गयी।


आज उसी तरह उसी चीज़ को लिखने के लिए हम इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। जैसे Whatsapp, Facebook या फ़ी Email के जरिये। Email से याद आया की अगर आप Email Id Kaise Banaye नहीं जानते तो इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।


अब बिना किसी देरी के हम सीधा उस पॉइंट पर आते है। एक SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe तो बस चलिए जानते हैं।

यह भी पढ़ें,

100% FREE Blog Kaise Banaye पैसे कमाएं Hindi Mein

Blogging Kya Hai [Apna Likha Kaha Publish Kare]

Google Kya Hai A to Z जन्मकुंडली in Hindi

Internet Kya Hai in Hindi [A to Z]

Mere Gmail Password Kya Hai

Hello Google Kaise ho

Check Internet Speed Test Google Hindi [100% सही]



Seo Friendly Blog Post Kya Hai


सबसे पहले Seo Friendly का मतलब जानलेना जरुरी है। SEO का अर्थ है (Search Engine Optimization)
यानि एक ऐसे पोस्ट जो Google Search Engine के शर्तो को पूरी करती हो। उसे ही हम SEO Friendly पोस्ट कहते हैं।

अभी भी शायद पूरी तरह से यह क्लियर स्पष्ट नहीं की SEO Friendly Blog Post Kya Hai. तो आसान भाषा में कहु तो हम पोस्ट को जब लिखे तो उसे Optimize करते रहे। आये थोड़ा डिटेल में जानते हैं। इतना काफी नहीं है।  


Seo Friendly Blog Post Kaise Likhe 


Seo Friendly Blog Post Likhne के लिए हमे कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे। चलिए जान लेते है वह स्टेप्स क्या क्या हैं?

Step 1.

Title

किसी भी ब्लॉग पोस्ट या वेबसाइट का Title वह होता है। जिससे उसकी पहचान होती है। पोस्ट टाइटल के जरिये ही यूजर हमारे पोस्ट या Blog तक पहुँचता है।


यूँ समझे की मेरी इस पोस्ट का टाइटल Blog Kaise Likhe Step by Step in Hindi |100% SEO है। जिसके दवारा आप मेरे इस ब्लॉग तक पहुंच पाए।


Seo Friendly Title Kaise Likhe


हमे Title लिखते वक़्त इस बात का ख़ास ध्यान रखना होता है कि हमारे Blog Post का Title 60 करेक्टर से ज्यादा न हो। Google ऐसे ही Blog Post Title को Seo Friendly समझता है। दूसरा हमें ख़ास ध्यान देने जैसा जो है वह Keyword है। 


Keyword Kya Hota Hai 


Keyword यह कैसा शब्द है, जी! किसी भी ब्लॉग title में कीवर्ड का होना निहायत जरुरी है। मिसाल के लिए अगर आप देखेंगे तो मेरे इस Blog Post के Title में Keyword है Blog Kaise Likhe. 


याद रहे जब भी कोई यूजर Google पर यह Keyword टाइप करेगा कि Blog Kaise Likhe तो सर्च में गूगल बहुत सारे रिजल्ट ला देगा। उन में से शायद मेरा भी यह पोस्ट हो। इससे ही Keyword कहते हैं। 


बस इतना समझ लें की अगर आपने अपनी पोस्ट का SEO ठीक तरह से क्या है। तो Google आपकी उस पोस्ट को अपने Search Engine में सबसे ऊपर दिखायेगा। SEO के बहुत सारे Factor हैं। इससे आप आगे सीखेंगे।


Blog Kaise Likhe in Hindi


अब तक हमने Blog Title का Seo के बारे में पूरी तरह से वाकिफ हो चुके होंगे। अब बात आ पहुंची Post पर तो चलिए देर किस बात की Blog Kaise Likhe इसके लिए भी कुछ ही स्टेप्स हैं।


एक Seo Friendly Blog Post likhne के लिए सबसे पहले हमे एक Catchy सा Meta Description लिखना होगा। जो यूजर को Interact करे ऐसा हो।

Step 2.

Meta Description Kaise Likhe 


Meta Description हम ऐसा लिखे जिसे User पढते ही हमारी उस पोस्ट पर Click करने पर मजबूर होजाये। मेटा डिक्रिप्शन को हमे पूरा Catchy सा लिखना चाइये।


जब भी हम Meta Description लिखे हमे इस बात का ख़ास ध्यान होना चाहिए की इस में 150 करेक्टर से ज्यादा न हो। इसके अंदर ही हमे लिखना होगा।

Step 3.


Image Kaise Use Kare


कहते हैं एक तस्वीर 100 शब्दों को बयाँ करती है। अपनी Blog Post में इमेज का इस्तेमाल करना जरुरी होता है। इससे यूजर को काफी हद तक मदद मिलती है पढने और समझने में। यूजर काफी देर तक रुकता भी है।


याद रहे इमेज की साइज ज्यादा बड़ी नहो। जैसे मैं अपने ब्लॉग पोस्ट में जो भी इमेज का इस्तेमाल करता हु उसकी साइज 640x360 होती है।


Image को हमेशा खुद से बनाये तो बेहतर है। वरना अगर कही से सर्च करके इमेज अपलोड कर देते हैं, तो उस इमेज पर copyright का इशू भी हो सकता है।


Blog Kaise Likhe in Hindi
Blog Kaise Likhe in Hindi


Blog Par Article Kaise Likhe 

वैसे देखने में कितना सारा बटन है। मगर इससे घबराने के कोई जरुरत नहीं। Blog Par Article Kaise Likhe इसके लिए इनमे से कुछ ख़ास बटन का इस्तेमाल करना होगा। जिनकी सहायता से हम एक Seo Friendly Article लिख सकते हैं।

1) Compose

बिना किसी देरी के इमेज में ऊपर लेफ्ट साइड में Compose बटन आपको आर्टिकल लिखने के लिए है। जब भी हम New Post लिखना शरू करेंगे Compose का बटन ही होगा।



2) HTML


अगर कही Blog Post लिकने से पहले अपने Html पर क्लिक कर दिया तो इसके लिए आपको Coding का ज्ञान होना जरुरी है। जबकि Compose में आम तौर से लिखा जाता है।


3) Redo और Undo

यह बटन की जरुरत खास तौर से तब पड़ती है। जब हमसे टाइप करते हुए कुछ गलती से डिलीट हो जाये। तो इसी बटन की सहायता से हम डिलीट या गायब हुआ Images या शब्दों को वापस ला सकते हैं।


4) Font

F बटन के साथ एक ड्राप डाउन खुलेगा जिसमे हम हमारे ब्लॉग पोस्ट के शब्दों का Font को अलग अलग तरीके से लिख सकते हैं।

हमे जो भी फॉण्ट पसंद हो बस उसपर क्लिक कर दे और वह Font लिखना चालू हो जायेगा। ब्लॉगर के फॉण्ट नाम और उनकी Style कुछ इस प्रकार हैं।



  • Arial
  • Courier
  • Georgia
  • Helvetica
  • Times
  • Trebuchet
  • Verdana

यह थे ब्लॉगर के कुछ Font जिनकी स्टाइल खुद उनके नाम के साथ ही है। जिस Font में चाहे Blog Post लिख सकते हैं।


5) Font Size


T बटन का मतलब है Font Size यानि हम अपने Blog Post के फॉण्ट की साइज को जरुरत के मुताबिक छोटा और बड़ा भी कर सकते हैं। Font size कुछ इस प्रकार से दिखेगी।



  • Smallest
  • Small
  • Normal
  • Large
  • Largest


यह Font Size उतनी ही है जितना की उनके नाम के साथ है। वैसे अगर देखा जाये तो आम तौर पर Blog Post लिखने के लिए Normal size का ही इस्तेमाल किया जाता है।


6) Normal



यह बटन का इस्तेमाल SEO Friendly Blog Post लिखने में बहुत काम आता है। चलिए देखते हैं Normal बटन का इस्तेमाल हम अपनी Blog Post में कैसे करें। 



  1. Heading
  2. Subheading
  3. Minor heading
  4. Normal


6.1  Heading

ब्लॉगर में पोस्ट का Title हमेशा By default h1 होता है। और Heading h2 में होती है। याद रहे जब भी कोई पोस्ट Article लिखें तो उसमे हैडिंग का इस्तेमाल जरूर करे।


जैसे मेरे केस में मैंने इस पोस्ट में पहली Heading है, Blog Kaise Likhe Step by Step in Hindi |100% SEO वह h2 है। यानि मैंने Heading सेलेक्ट किया है।


इस प्रकार Heading का इस्तेमाल करते हुए Seo Friendly Blog Post लिख सकते हैं। चलो बाकी की तीन हैडिंग के बारे में भी पूरी तरह जान लेते हैं।


6.2  Subheading



Seo friendly Article लिखने के लिए अपने Blog Post में Subheading "h3" का इस्तेमाल भी जरुरी है। इससे भी आपकी Post की Ranking में फर्क पड़ता है।

Subheading "h3" का Use हम तब करते हैं जब हमे ऐसा लगे की हमारे Heading का ही कोई पार्ट है। जिसको पहले एक टाइटल की जरुरत है। ऐसी दशा में हम इस्तेमाल कर सकते हैं।


6.3  Minor heading


Blogger में हमेशा Minor heading "h4" इसका भी Use हम SEO Friendly Blog Post लिखने के लिए ही करते हैं। इस हैडिंग का इस्तेमाल ज्यादातर Blogger नहीं करते।


6.4  Normal


जैसा की नाम से ही पता चलता है नार्मल यह कोई Heading नहीं होती। इसका इस्तेमाल हमेशा Blog Post लिखने के लिए नार्मल ही इस्तेमाल किया जाता है।


7)  B


B बटन मतलब BOLD इसको को सेलेक्ट करने के बाद आप के Blog Post के सभी Font Bold हो जाएंगे कुछ इसी तरह से। हम SEO Friendly Blog Post लिखने के लिए इसका उपयोग करते हैं। 


Blog Article लिखते समय जहा जहा Keyword का Use करे वह वह Keyword को Bold करना जरुरी होता है। इससे भी हमारी Post Ranking में काफी फर्क पड़ता है।


8)  I


I से जिस शब्द का बोध है उसे Italic कहा जाता है। इसका Use किसी विशेष शब्द या Keyword के लिए भी किया जाता है। Italic कुछ इसी प्रकार की स्टाइल में होता है।

9)  U

इसका इस्तेमाल ज्यादार तर Blogger किसी लिंक को या Keyword को Underline करने के लिए Use करते हैं।

10)  ABC


इस बटन को Strikethrough कहते हैं। जैसे नाम से ही पता चलता है। अक्सर ब्लॉगर इस का उपयोग तब करते हैं जब उन्हें Blog Post के HTML सेक्शन में जाकर कोई कोडन करनी होती है। 


इस का इस्तेमाल से बड़े ही आसानी से आसानी से पता चल जाता है की html सेक्शन में कहा और किस जगह कोडन करनी है। वैसे इस बटन एक आम ब्लॉगर कोई जरुरत नहीं होती। 


11)  A-


इस A बटन के साथ Drop Down बटन भी है। वह क्लिक करके आप अपने किसी भी Blog Post के शब्द का रंग कलर आसानी से चेंज कर सकते हैं। 


Blog Par article Kaise Likhe
Blog Par article Kaise Likhe
इसमें कुल 64 रंग मिलेंगे इस बटन का काम सिर्फ इतना ही होता है की आप अपने ब्लॉग पोस्ट के किसी भी Heading या बोल्ड इटैलिक शब्दों को चाहे तो किसी क्लॉर्क कर सकते हैं। 


11.1  Text background-color


इस बटन की सहायता से हम किसी भी सेंटेंस या Heading के Background में Colour दे सकते हैं। और उसे Highlight कर सकते हैं।  

12)  Link


Seo Friendly Post लिखने के लिए हमारी ब्लॉग पोस्ट में लिंक देना जरुरी है। अपनी Blog Post में Link Kaise Lagaye इसके लिए हमे उस Text या शब्द को पहले सेलेक्ट करना होगा। 


Seo Friendly Article Kaise Likhe
Seo Friendly Article

सेलेक्ट कर लेने के बाद दूसरा स्टेप में Link वाले बटन क्लिक करेंगे। उसके ऊपर चित्र की तरह एक पॉप अप खुलेगा। नंबर एक पर सेलेक्ट किया हुआ शब्त या वाक्या अपने आप आजायेगा। 

नंबर दो की जगह हमे वह लिंक पेस्ट करना होगा जिसे हम उस Anchor Text पर दिखाना चाहते हैं। और फिर आखिर में यानि तीन नंबर पर OK का बटन दबाकर ओके कर दे।


13)  Insert Image


Link बटन के जस्ट आगे का बटन Insert image होता है। इस बटन की सहायता से अपने Blog Post पर इमेज को Upload करते हैं। चलिए देखते हैं Image कैसे Upload करे?


Seo friendly post kaise likhe
Seo friendly post

एक Seo Friendly Blog Post में इमेज का होना बहुत जरुरी है। Blog पोस्ट में इमेज डालने के लिए इमेज वाले बटन पर क्लिक करे। 

ऊपर चित्र की तरह एक विंडो ओपन होगी। जिसमे Choose file पर क्लिक करके उस इमेज को सेलेक्ट करले। और फिर इमेज विंडो में आने बाद भी सेलेक्ट कर के Blue बटन Add Selected पर करके ऐड कर दे। 

14) Insert a video 


यह बटन Video Upload करने का है। Blog Post में वीडियो डालने के लिए हम इस बटन का प्रयोग कर सकते हैं। 

15)  Emoji

इस बटन के इस्तेमाल से हम Blog Post में emojis भी दाल सकते हैं। 

16)  Insert jump break

इस बटन का इस्तेमाल हम तब करते हैं, जब हमरी पोस्ट बहुत लम्बी हो चुकी हो। तो इस बटन का प्रयोग करके यानि जम्प ब्रेक का इस्तेमाल करके पोस्ट के बीच बीच में ब्रेक कर सकते है। 

17)  Alignment

इस के दवारा हम पोस्ट के किसी हैडिंग या इमेज को पेज के अंदर लेफ्ट, राइट या सेंटर में रख सकते हैं। 

18)  Number list

जब भी हमें पोस्ट के अंदर एक साथ कुछ सेंटेंस को नंबर देना हो। तो इस बटन का इस्तेमाल करके उन सेन्टेन्सेस को सेलेक्ट करके इस बटन का इस्तेमाल करना होगा। 

19)  Bullet list


जिस तरह हम किसी सेन्टेन्सेस को एक साथ नंबर में रखते हैं। उसी प्रकार इस बटन का इस्तेमाल करकर बुलेट के फॉर्म में कर सकते हैं। ऊपर पोस्ट में देख सकते हैं। 

20)  Quote 


इस बटन के इस्तेमाल से किसी विशेष पैराग्राफ सेलेक्ट करके Quote दाल सकते हैं। जो दिखने में पैराग्राफ एक Quote के अंदर होगा। एहि थे ब्लॉगर लिखने के सारे बटन्स  बटन को सेलेक्ट करके हम Hindi भाषा का चयन कर सकते हैं।  

जरुरी बातें!

कहने को सिर्फ इतना है कि, यह पोस्ट Blog Kaise Likhe में हमने ब्लॉग एडिटर सेक्शन के सभी बटन के बारे में पूरी तफ्सील से बता दिया है। साथ साथ Seo Friendly Post Kaise Likhe को भी कवर किया है। 

इसके अलावा Blogging पर हमने और भी पोस्ट लिखी है, जैसे Free Blog Kaise Banaye और पैसा कमाए। इसको इस ऊपर रेड लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।  

हम अपनी Free Blog वाली पोस्ट में Blog की Post settings जैसे Lables, Permalink, Search description को पूरा विस्तार से बताया है। धन्यवाद्!


Post a Comment

Please do not use abusive language in comment box.

Previous Post Next Post