Hello Google Kaise ho
Hello Google Kaise ho
Hello, Google Kaise ho? चलिए पूछते हैं। Google Assistant से। देखते हैं क्या जवाब मिलता है? क्या आपने कभी प्रश्न क्या है। अगर नहीं तो आवो जान लेते हैं। 



Hello, Google Kaise ho?



Google Assistant App  जैसा की नाम से पता चलता है की यह गूगल के दवारा ही बनाया गया है। इस एप्प के दवारा आप अपने एंड्राइड डिवाइस को पूरा कण्ट्रोल भी कर सकते हो। 


Google इस सर्विस से आप मज़े भी ले सकते हो। जैसे Hello, Google Kaise Ho? या  Hi, Google kaise ho. इस प्रकार के प्रश्नोत्तर भी कर सकते हैं। 

जैसे,


  1. Hello, Google Kaise Ho?
  2. Google How are you?
  3. Apka naam kya hai Google?
  4. AAP Kaha rate ho?
  5. Google gana sunawo.
  6. Main Kaun hu Google?

इसी प्रकार के बहुत सरे सवाल आप Google Voice Assistant से पूछ सकतें हैं। लेकिन Hello, Google Kaise ho? यह सब जानने से ज्यादा जरुरी है। Google Assistant के बारे में जान लेना। 



What is Google Assistant? | गूगल असिस्टेंट क्या है?



यह ज्यादा जरुरी है जान लेना की Google Assistant क्या है? तो यह गूगल का Voice Assistant है। Google ने जब इसे बनाया था। तब Google Assistant Google Now  का ही एक हिस्सा था।



Hi, Google Kaise ho?


Google Assitant को "OK Google" Voice का कण्ट्रोल से ही बनाया गया था। यह तो सच ही है की गूगल नाउ ने बड़ी ही चालाकी से आपके लिए ऐसी सर्विस निकाली है।




किउकी गूगल को पता पहले से था कि आपने कहां काम किया है, आपकी बैठकें और यात्रा की योजनाएं, खेल टीमें आपको पसंद हैं और आपको कौन सी दिलचस्पी हैं। 




जिससे वह आपको अपनी महत्वपूर्ण जानकारी दे सके। Google Assistant उन खास तत्वों को बनाए रखता है, जिनमें कई प्रकार के आवाज़ का नियंत्रण होते हैं।




Google Assistant लिखा हुआ या वॉयस रिकॉर्डिंग दोनों में काम करता है।  और बातचीत के बाद आप जो भी पंजीकरण विधि का उपयोग कर रहे हैं उसका पालन भी करता है।


यह भी पढ़ें दिल करे तो,


Mobile me Email ID Kaise Banaye 


SLOW MOTION VIDEO KAISE BANAAYE




Hi Google Kaise ho
Hi Google Kaise ho


Hello, Google Kaise ho AAP? | गूगल असिस्टेंट क्या कर सकता है? 


जी हां, Google Assistant जैसे वॉयस कमांड, वॉयस सर्च, और वॉयस-एक्टिवेटेड डिवाइस कंट्रोल के लिए है। जो आप बोलते हैं जैसे "Ok, Google" या "hey, google" कहते हैं। तो यह चालू हो जाता है। यह आपके लिए बात चीत के लिए डिज़ाइन किया गया है। जाने क्या क्या कर सकते हैं।




Ok, Google Kaise ho?




  • आप अपने मोबाइल को  अपने घर पर लगी कुछ चीज़ो को नियंत्रण कर सकते हैं। 
  • अपने मोबाइल के कैलेंडर और अन्य व्यक्तिगत कोई भी जानकारी प् सकते हैं। 
  • कोई भी बुकिंग, मौसम और समाचार से ऑनलाइन जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। 
  • अपनी पसंद का गाना जब चाहे सुन सकते हैं, बिना कुछ टाइप किये। 
  • Google Assitant से आप अलार्म भी लगवा सकते हैं।  
  • अपने Android device पर कोई भी ऐप खोलवा सकते हैं। 




Google How Are You?



आप को बात चीत करने के लिए आप को बार बार "hey Google" कहने की आवश्यकता नहीं है। जब आप को बात चीत सुरु करनी हो तो एक बार ही कहना है।




जब आप Google से बात करना शुरू करते हैं, तो आप  Hello Google कहने की आवश्यकता नहीं है। यह इसके के बिना हर समय सुनता है।




Google Assistant विभिन्न लोगों के लिए आवाज़ की पहचान भी कर सकता है, इसलिए यह जानता है कि कौन इसके साथ बात कर रहा है। 





और उसी तरह  से प्रतिक्रिया भी उत्पन्न कर सकता है। आप एक साथ कई चीजें भी मांग सकते हैं। क्योंकि एक Google  आपको जानता भी है और आपके संदर्भ को समझता है। यह एक सूचित या स्मार्ट तरीके से प्रतिक्रिया करेगा। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह Voice Control को बहुत अधिक शक्ति देता है .और विशिष्ट वाक्यों या आदेशों पर प्रतिक्रिया देने से बिलकुल पीछे नहीं जाता है। आने वाले दिनों में, Google का कहना है कि Google Assistant आपके लिए मीटिंग्स बुक भी कर सकेगा। 


Google Assistant



Google Assistant आपकी फ्लाइट को बुक करने की क्षमता के साथ-साथ आपके लिए होटल में एक कमरा भी  बुक कर सकता है।



और Google की इस सर्विस में होम डिवाइस और स्मार्ट डिस्प्ले भी शामिल है। इसके सहायता माध्यम से, आप Google Assistant  से दर्जनों भाषाओं में बात चीत करने में मदद करने के लिए कह सकते हैं।



Google Assistant On Mobile Phone



Google Assistant खास तौर से Google पिक्सेल स्मार्टफ़ोन और Google होम पर लॉन्च किया गया था, लेकिन अब यह केवल सभी नई डिवाइसों पर उपलब्ध है। 



जिसमें वेयर IOS डिवाइस, एंड्रॉइड टीवी और न्यूड शील्ड्स, और कुछ कारें अगर वे एंड्रॉइड हैं, तो उन करो पर भी गूगल असिस्टेंट उपलब्ध हैं।



यह Google Assistant. Google होम स्मार्ट स्पीकर का है, लेकिन यह सोनी, सोनोस, एलजी और पैनासोनिक सहित तीसरे पक्ष के निर्माताओं पर भी व्यापक रूप से उपलब्ध है।



समझो उदाहरण के लिए, फिलिप्स होम, नेस्ट प्रोडक्ट्स और आइकिया होम स्मार्ट रेंज जैसे स्मार्ट घरेलू उपकरणों को Google सहायक द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है।



यह न केवल Google होम के माध्यम से, बल्कि जहां भी आप किसी सहायक से बात करना चाहते हैं। सहायक वास्तव में हर जगह मौजूद है, एक तरह से जो अमेज़ॅन के एलेक्सा से मिलता जुलता है।




Also, read 

Mobile se Email Kaise bhejte hain?

Google 2-step Verification | Verification Code


Google Maps app | गूगल मैप्स ऐप



जी हाँ, Google Assistant आपको Android और IPhone दोनों Mobiles पर Google Map पर नेविगेट करने में आपकी मदद कर सकता है।



आप अपनी आवाज़ के साथ आप अपने ईटीए को दोस्तों और परिवार के साथ शेयर भी कर सकते हैं। ग्रंथों पर आप अपनी प्रतिक्रिया भी कर सकते हैं। 



Google Gana Sunawo



आप इस से संगीत भी सुन सकते हैं। और पॉडकास्ट भी खेल सकते हैं, रास्ते पर कही जाते हुए कोई भी जगह पा सकते हैं।  या आप एक कोई नया जगह को भी जोड़ सकते हैं।




Google Map में, Google अस्सिस्टेंट स्वचालित रूप से आपके संदेश एंड्रॉइड और आईओएस फोन पर  चिह्नित कर सकता है।  और आपके सभी नोटिफिकेशन (केवल एंड्रॉइड) को पढ़ और जवाब दे सकता है।



Google app Kaise ho



बहुत सरे पॉपुलर मैसेजिंग ऐप और एसएमएस के साथ असिस्टेंट काम करता है, जिनमें शामिल हैं: व्हाट्सएप, मैसेंजर, हैंगआउट, वाइबर, टेलीग्राम, एंड्रॉइड मैसेज और बहुत कुछ है।



कार चलते वक़्त समय, Google Assistant आपके ETA को Google मैप्स के साथ स्वचालित रूप से गणना कर सकता है और, यदि आपके पास Android डिवाइस है, तो इसे दोस्तों को भेज सकते हैं।



आप को यदि घर जाना है।  और आप रास्ता भूल चुके हैं तो आप इस से यह भी कह सकते हैं की Hey Google, मुझे घर ले जाओ कहें।



Google Assistant
Google Assistant



Google Home devices | गूगल होम डिवाइस के बारे में।  



Google Home का जो भी कम्पटीशन है वह कंपनी के अमेज़न इको से है। Google होम मुख्य रूप से एक Chromecast- स्पीकर है जो आवाज नियंत्रण का समर्थन करता है। 




यह हमारे घरो पर Google सहायक के लिए कॉल का पहला पोर्ट है और यह एक बढ़ता हुआ पारिस्थितिकी तंत्र है। वर्तमान में Google होम पोर्टफ़ोलियो में पाँच डिवाइस उपलब्ध हैं। 



जिनमें Google Home, Google Home Max, Google Home Money, Nest Hub और Nest Hub Max भी शामिल हैं।


हम Google Home device से किसी भी चीज़ के लिए पूछ सकते हैं जो आप एक सहायक से एंड्रॉइड फोन पर करने के लिए कहते हैं।  लेकिन घर जाकर वास्तव में स्मार्ट होम कंट्रोल जैसी अन्य सेवाओं और कार्यों पर जोर देती है।  जो आपके टीवी पर फिल्में भेजती हैं।



Google Home या Google Home Money या Google Home Max या Google आपको कौन सा खरीदना चाहिए? ओएस ले Google सहायक ले योग्य इऑक्स पर भी उपलब्ध है। आप एक सहायक को अपनी घड़ी पर कई कार्य करने के लिए कहेंगे।  जैसे कि गर्मी को बंद करना हो या संदेश का जवाब देना।

Also, read 

Google Drive Kya hai? | Google Drive in Hindi.

Gmail me Permanent Email Signature Kaise Add Kare



Android TV



जी हाँ, Android TV कई प्रकार के उपकरणों पर Google असिस्टेंट मौजूद है। अगर हम देखें तो यह, सोनी अपने मॉडलों में एंड्रॉइड टीवी प्रदान करता है।




सोनी टीवी न केवल एंड्रॉइड टीवी चलाते हैं, बल्कि वे Google home और अमेज़ॅन एलेक्सा के साथ भी हैं।  जिसका मतलब यह है कि आप अपने स्पीकर से बात करके अपने टीवी को नियंत्रित कर सकते हैं।




साथ ही अपने टीवी से बात करके अपनी घर की लाइट को भी नियंत्रित करें। एनवीडिया शील्ड टीवी जैसे सेट-टॉप बॉक्स भी Google असिस्टेंट और लोकप्रिय मीडिया और मनोरंजन उपकरणों की सूची का समर्थन करते हैं।




जो गूगल असिस्टेंट की सहायता करते हैं। जिसमें सैमसंग के साथ-साथ DISH रिसीवर भी शामिल हैं। इसके अलावा हॉपर फैमिली भी शामिल हैं।



Google सहायक बिल्ट-इन के साथ आप अपनी आवाज़ को चालू और बंद कर सकते हैं वॉल्यूम और चैनल बदल सकते हैं और इनपुट के बीच स्विच कर सकते हैं।




सीईएस 2019 में, Google सहायक के साथ एंड्रॉइड टीवी उपकरणों को लॉन्च करने वाले नए भागीदारों में सोनी, एचडब्ल्यूएस, फिलिप्स, टीसीएल, स्काईवर्थ, श्याओमी, हायर, चांगॉन्ग, जेवीसी और तोशिबा शामिल थे।



Google Assistant Partner


यहां Google Assistant भागीदारों की एक कुछ सूची दी गई है।




  • कैनरी
  • हनी वील
  • एलजी उपकरणों
  • लाजटिक
  • नीटटमो
  • फिलिप ह्यू
  • सैमसंग स्मार्टिंग्स



ऊपर दिए गए सभी को एक Google Assistant के द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है। जिसका मायने है कि आप लाइट और स्विच को चालू और बंद कर सकते हैं।



आप अपने घर की ac का तापमान को बदल सकते हैं या एक चेतावनी प्राप्त कर सकते हैं कि आपकी सफाई या धुलाई चक्र समाप्त हो गया है।



Google सहायक IFTTT के साथ भी है इसलिए कस्टम सेटिंग्स का निर्माण किया जा सकता है। जैसा कि हमने पहले कहा है। 



आपको Google Home से बात करने की आवश्यकता नहीं है। आप संवाद करने के लिए अपने फोन पर एक Assistant  का उपयोग कर सकते हैं।



Google Assistant कनेक्ट क्या है?



Google सहायक कनेक्ट एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जिसे डिवाइस निर्माता Google सहायक को आसानी से और सस्ते में अपने उपकरणों को प्राप्त करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।



उपभोक्ताओं के लिए, इसका मतलब है कि आप जल्द ही विभिन्न प्रकार के स्मार्ट उपकरणों को देखना चाहते हैं।


उदाहरण के लिए, Google ने कहा कि एक पार्टनर एक स्याही डिस्प्ले बना सकता है।  जो आपके कनेक्ट किए गए स्मार्ट स्पीकर से सामग्री की आपूर्ति करने के लिए सहायक कनेक्ट का उपयोग करके मौसम या आपके कैलेंडर की पेशकश करता है।



Google सहायक तथाकथित "उच्च क्रम कंप्यूटिंग" को संभाल लेगा - यह जानना कि कैलेंडर में क्या क्या है। की जांच भी करे।




मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरे फ़ोन में Google Assistant है? यह पता लगाने के लिए कि क्या आपके फ़ोन में Google Assistant है, "Ok Google" कहें या होम बटन दबाएं।




यह सहायकों के लिए एक शुरुआती बिंदु है जिसके बाद आप सहायक को टाइप या बोल सकते हैं और जवाब दे सकते हैं। आमतौर पर, एंड्रॉइड सेटअप के दौरान, आपको एक सहायक को कॉन्फ़िगर करने के लिए कहा जाता है।

read this...

Khoya hua Mobile Kaise Khoje

INTERNET SPEED TEST GOOGLE | HINDI



Conclusion 



जी हाँ, शायद आप को कुछ तो ज्ञान मिला होगा "Hello Google Kaise ho" के बारे में वैसे अगर देखा जाये। तो Google सबसे अच्छा तरीका है खोजने के बारे में भी एक बहुत ही अच्छा सर्च इंजन है।  


गूगल सर्च इंजन जो अक्सर आपको बेहतर परिणाम देता है। डिफ़ॉल्ट रूप से, फोन पर पता और नेविगेशन ढूंढना एक ही गूगल सर्च इंजन का काम है। 


जहा तक रही बात एलेक्सा की तो यह यातायात के बारे में पते और जानकारी प्राप्त है, लेकिन इसमें गूगल की तरह यह नेविगेशन और किसी जगह तक पहुंचने के काबिल नहीं है।

धन्यवाद्!




Post a Comment

Please do not use abusive language in comment box.

Previous Post Next Post