Google 2-step Verification
Google 2-step Verification 

क्या आप Google two step verification के बारे में विस्तृत जानकारी चाहते हैं। इसे हम Google 2-step verification भी कहते हैं। इस का इस्तेमाल कैसे करना है?


और इन कोड का उपयोग कैसे करते हैं? और आवो चलो देखते हैं कि क्यों Google Authenticator App का उपयोग कैसे करना चाहिए? 


  • Google 2-Step Verification
  • Google Verification Code

Google 2-step verification Code Kya Hota Hai?

आज की इस Internet के फैलते हुए संसार में हमारी डिजिटल दुनिया सुरक्षित नहीं है।  खासतौर पर Gmail Account, Online Banking, Mobile Banking, and Money Wallets तो अत्यधिक ज्यादा Safe नहीं होता है। 


हमारे सभी प्रकार की गतिविधियों जो हमारे द्वारा Internet पर की जाती हैं।  उन में सबसे ज्यादा अगर किसी की आवश्यकता होती है, तो वह है हमारा Gmail Account. हमारे जीमेल अकाउंट। 


 Google Account कैसे बनाएं, और इसे को सेफ एवं सिक्योर बनाना कितना जरुरी हो गया है आप समझ ही चुके होंगे।   



अगर अब भी आप न समझ हो, तो आये विस्तार से समझने की कोशिश करते हैं। " समझ समझ के जो न समझे, उसकी समझ में सब न समझ हैं" मजाक।  



Google 2-Step Verification एक्टिवटे करने के लिए सबसे पहले यह समझ ले की Gmail में Google 2-Step Verification क्या है। 



Gmail Secure तो है लेकिन सिक्योरिटी और को बढ़ाने के लिए Google ने ही Gmail २-Step Verification System को बनाकर चार चाँद लगा दिया है।  



Google Security Code Login


Gmail Login करने के लिए या किसी को अपने कंप्यूटर या मोबाइल से ईमेल भेजने के लिए Email address और Password का Use करते है।


लेकिन Gmail Two Step Verification की वजह से आपके Password के अलावा भी।  

आपके Gmail Account में Login करने पर One Time Password (OTP)  Verification भी आएगा। 


Google Verification Code-Gmail-मदद 


और फिर आप Google Verification Code Enter करने पर ही Login कर सकेंगे। आसान भाषा में कहु तो आप जब भी Gmail को अपनी ईमेल आईडी, Password से Login करेंगे। 


तब तब आपके Gmail से आपके Linked किये  हुए मोबाइल  Mobile पर OTP (One Time Password) एक सेकंड में प्राप्त होगा। जिसे Google Security Code भी कहतें हैं। 


और आप जो भी कोड आपके मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगा। वही नंबरको लॉगिन जीमेल ईद  करते समय डालना होगा। आप Google Dashboard में भी जाकर आप अपने Gmail की साड़ी सेटिंग्स कर सकते हैं। 


यदि आप के मोबाइल नंबर पर प्राप्त हुआ कोड नहीं डालेंगे जब तक आप नहीं डालेंगे। तब तक आप Login नहीं कर पाएँगे। मुझे लगता है, अब आप पूरी तरह जान गए होंगे की Gmail में Google 2-Step Verification Kya Hai



Two step verification code
Two-step verification code


Verification Code Kaise Pata Kare |Verification Code Matlab


Verification Code Kaise Pata Kare? या Verification Code Ka Matlab, जानने के लिए सबसे पहले आप को अपने जीमेल अकॉउंट Verification को एक्टिवटे करना होगा। 


कुछ वर्ष पहले एक Strong Password आपके Account  की सुरक्षा करता था। लेकिन आज Google 2-step verification आपकी Privacy को सुरक्षित रखने के लिए Google द्वारा बनाया गया है।


यह भी पढ़ें:-


Mobile me Email ID Kaise Banaye | Gmail ki Jankari Hindi Me

Mobile se Email Kaise bhejte hain? | Full details in Hindi




Google, जिस कंपनी ने Web पर खोज करने के तरीके में क्रांति ला दी थी, वह अब अनुप्रयोगों और सेवाओं के एक समूह में बदल गई है। 


Gmail ने लोगों के Email का उपयोग करने के तरीके में क्रांति ला दी। YouTube ने जिस तरह से लोगों द्वारा सामग्री का उपभोग करने का तरीका बदल दिया। 


Google फ़ोटो ने स्टोर किया और आपकी तस्वीरों को एक सहज अनुभव बनाया, ड्राइव ने डेटा भंडारण किया और एक हवा को स्थानांतरित किया। 


Chrome ने एक Smooth अनुभव Browse किया और Google Signin किया। Apps में Login करना पहले से आसान है। 


Google में Auto Password और Id saving जैसी उपयोगी सुविधाएँ हैं जो आपके पासवर्ड को इनपुट करती हैं जिससे आपको कई पासवर्ड याद रखने में असुविधा होती थी। 



इन सभी Great Feature को आपके  Google Account  द्वारा  Control किया जाता है।  जो मूल रूप से आपकी  Gmail Id और  Password है। आपकी सभी व्यक्तिगत जानकारी आपके  Google Account  के सुरक्षा प्रोटोकॉल द्वारा संरक्षित है।  जो मूल रूप से आपका पासवर्ड है। किसी Hacker  ने आपके खाते में सेंध लगाई है, तो आपकी व्यक्तिगत और  Sensitive Information से समझौता किया जा सकता है। आपकी सभी फाइलें, चित्र, संपर्क और पासवर्ड गोपनीयता भंग होने से खतरे में पड़ सकते हैं।  Google ने ऐसा होने की संभावनाओं को कम करने के लिए, Google 2-step Verification का सिस्टम पेश की।  Google 2-step Verification Code  या 2FA Authenticator की दूसरी परत के रूप में कार्य करता है, जिसके बिना कोई भी खाते में प्रवेश नहीं कर सकता है। इसे सेट करने के लिए बताए गए  Steps का पालन करें।
Step 1:

अपने फोन पर Setting पर जाएं और Google देखें और फिर उसका Select करें। 





Verification Code Kaise Pata Kare

Verification Code Kaise Pata Kare

Step 2:

अब आपको अपने फ़ोन से संबंधित Google सेटिंग्स के साथ एक नए Page पर ले जाया जाएगा। सबसे ऊपर विकल्प होगा अपने Google खाते का चयन करें।




Google security code login
Google security code login
Step 3:
Select के बाद आपके सभी Google खाते से संबंधित सेटिंग्स वाला एक नया Page दिखाई देगा। Slide to the दाई की तरफ करें जब तक कि आप Security Page पर नहीं पहुंच जाते।

Step 4:


अब आप यहाँ निचे चित्र में 2-step verification सेट कर सकतें हैं। 



Google verification code
Google verification code


Step 5: 



अब आपको 2-Step verification के बारे में संक्षेप में बताते हुए एक Splash Screen पर ले जाया जाएगा। जारी रखने के लिए 'Get Started' हिट करें। 


फिर आपको Verification के लिए अपना Google खाता Password दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।


Step 6:


अब आप को उस Device का  चयन  करने के लये कहा जायेगा। जिसे आप डिवाइस के रूप में चाहते हैं। जहा आप  login को permanenet ऑथेंटिकेट करने के लये डिवाइस को प्रांप्ट करना चाहते हैं।


और फिर "YES" बटन को दबाकर कंटिन्यू करे।  जिससे आपका Google Verification Code Activate हो जायेगा। Google Two Step Verification को एक्टिवटे का आखरी स्टेप नीचे है।
 

Step 7:

Google 2-step Verification Code में अब आपको अपना फ़ोन नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। जहाँ आपको एक कोड प्राप्त होगा। जिसके माध्यम से फ़ोन Authenticate  विफल हो जाएगा। 




यह भी पढ़ें:-


Gmail me Permanent Email Signature Kaise Add Kare?...


Khoya hua Mobile Kaise Khoje 


Verification code kaise banaye


यह आपकी बैकअप प्रमाणीकरण विधि (Verification) है। जैसे ही आप अपना मोबाइल नंबर डालेंगे और your सेंड ’को हिट करेंगे। 


आपको एसएमएस के जरिए उस नंबर पर एक ओटीपी OTP प्राप्त होगा। उस कोड को दर्ज करें और ON टर्न ऑन को हिट करें। 



Google Authenticator app kya hai 

Google Authenticator app kya hai

Google Authenticator app kya hai 

Google Authenticator App  का उपयोग करके अपने खातों की सुरक्षा और बढ़ा सकतें हैं। अच्छी बात यह है। आप Google authenticator का प्रयोग करके हैकर्स के लिए मुशीबत बना देंगे। इसलिए तर्क यह जाता है।

How to use a google authenticator app on android- हिंदी 

Two-factor authentication यह एक व्यापक दृष्टिकोण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।  जिसे Multifactor Authentication भी कहा जाता है।यह बहुत अधिक बहुत ही ज्यादा सुरक्षित बनाता है। आप इसे इसके नाम से ही पता चल सकता है। 

Technique multiple factors के संयोजन पर निर्भर करती है जो different qualities को धारण करते हैं। उदाहरण के लिए, एक पासवर्ड कुछ ऐसा है जिसे आप जानते हैं। 

लेकिन Paasword  जानने के बाद भी आप कुछ भी नहीं करसकते, जब तक उस में Two factor authenticator turn on है। और एक सुरक्षा कुंजी आपके पास कुछ है। 

Google Authenticator Key | गूगल ऑथेंटिकटोर के क्या है ?

Google Authenticator Key  यह १६ अंको का मिश्रण होता है। कुछ केसेस में यह इससे काम या जयादा भी हो सकती। दूसरा बार कोड भी होता है। 

How to use google-authenticator


आप ऊपर दिए गए लिंक के दवारा सबसे पहले Google Authenticator App को  अपने मोबाइल में इनस्टॉल करले।  इंसटाल करलेने के बाद आप इस अप्प के ऊपर हिट करें।  


Also, read this:-


Google Drive Kya hai? | Google Drive in Hindi...



आप को ऊपर दिए हुए चित्र की तरह एक पेज खुलेगा।  जहा पर आप को  बिगिन के हिट करना है।  Begin बटन प्रेस करते ही आप को उसके दाहिनी तरफ जैसा लिखा मिलेगा। 



  • Scan a barcode
  • Enter a provided Key 

Step 1:


Scan a barcode: पर आप जैसे ही टच करेंगे।  आप के मोबाइल का कैमरा सकानिंग के लिए चालू हो जायेगा। कैमरा स्कैनर के लिए रेडी है।  आप आप जहा भी जिसमे भी Google Authenticator को टर्न  करना चाहते हैं। 
 वह आप को एक QR code दिखेगा।  बस काम ख़तम। 


Step 2:



Enter a provided Key: इस विकल्प को छन्ने पर आप को १६ अंको की के को मनुआलयी लिखना पड़सकता है।  


या फिर कॉपी पेस्ट करके आप Google Two- Factor apps के दवारा अपने ईमेल को या किसी भी App, Online Banking, etc.  को जहा आप  लगाना चाहते है। 



How to enter google authenticator code
How to enter google authenticator code

Google authenticator login

Google Authenticator App को लॉगिन करने की कोई जरुरत नहीं पड़ती है। इसमें बस आप को QR CODE को स्कैन करना पड़ेगा।  

या फिर उस कोड के निचे की होगी जिसे आप को ऊपर वाले चित्र की जगह पर लिखना होगा।



How does Google Guthenticator work | गूगल ऑथेंटिकटोर काम कैसे करता है?

Google Authenticator Code  6 digit का होता है। जो हर ३० सेकंड पर आटोमेटिक चेंज होता रहता है। ये गूगल का अपना ालॉरिथम है। 

How to enter google authenticator code

एक बार Google Authenticator को चालू करने के बाद आप जब अपने Gmail Account को किसी नए डिवाइस में  लॉगिन करेंगे।  
तब तब आप को अपने Google Authenticator App से यह ६ अंको का कोड डालना पड़ेगा। 

निष्कर्ष,


जी हाँ दोस्तों, मैंने अपनी इस पोस्ट में Google 2-step Verification क्या है इस के बारे में आप को बताया है। साथ साथ चित्रों की मदद से भी सम्जहने की कोशिश की है। 


Google Verification Code से लेकर हर एक एक छोटी बड़ी प्रॉब्लम का हल बड़ी ही आसान भासा में बताया है।  




मैं आशा करता हु की आप जरूर मेरी इस पोस्ट से कुछ सीखने को मिला होगा। अगर आप को मेरी यह पोस्ट कंटेंट पसंद हो तो कृपया शेयर करना न भूले।  


मैं आप का सदैव आभारी रहूँगा।  अगर आप को अब भी कुछ समझ न आया हो की Google 2-step Verification को जीमेल में कैसे चालू करते हैं।  तो कृपया आप मुझसे पूछने की झिझक न करें। 


धन्यवाद्!

Post a Comment

Please do not use abusive language in comment box.

Previous Post Next Post