Google Drive Kya hai
Google Drive Kya hai

Google drive Kya hai? क्या आप जानना चाहतें हैं, कि गूगल ड्राइव को Mobile पर  कैसे  Use करते हैं। आवो जाने Google Drive login कैसे करे? इसे कैसे Use करते हैं। यह Gmail का बहुत ही Usefull option है। 



Google Drive Kya hai?


Google Drive kiya hai यह Gmail का एक बहुत ही यूज़फुल ऑप्शन है।  इसकी सहायता से हम अपना Personal data को  जो कंप्यूटर और लैपटॉप पर रखते हैं, उसे Google Drive पर  Upload करके  Hum उसे कहीं भी और कभी भी यूज कर सकते हैं। 



Drive Space ka kya Upyog hai?


गूगल ड्राइव में आप अपने (Import Document) इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट सेव करके रख सकते हैं। (Soft Copy) सॉफ्ट कॉपी के रूप में जैसे आपको यह सुविधा होती है कि आप उसे Internet के माध्यम से कहीं भी देख सकते हैं। 


Google drive Ke Fayde.


गूगल ड्राइव, इसमें जो भी (Data Upload) डाटा अपलोड करते हैं वह डायरेक्ट गूगल के server पर save हो जाता है। Google drive ke fayede, me इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इसमें  "15 gb" डाटा फ्री ऑफ कॉस्ट स्टोर कर सकते हैं। 


Also, Read this... यह भी पढ़ें यहाँ से क्लिक करके। 




  1. Mobile me Email ID Kaise Banaye | Gmail ki Jankari Hindi Me
  2. Mobile se Email Kaise bhejte hain? | Full details in Hindi
  3. How to Read Deleted Messages On Whatsapp | हिंदी
  4. App Kaise Banate Hain | A TO Z HINDI
  5. Whatsapp App Lock | पुरी जानकरी
  6. Mere Gmail Password Kya Hai
  7. Slow Motion Video Kaise Banaye
  8. Hello Google Kaise Ho
  9. Internet Speed Test Google | HINDI
  10. Google 2-Step Verification HINDI
  11. How To Use Google docs | HINDI

Google Drive में अगर आप को  पन्दरह जीबी इससे ज्यादा डाटा सेव करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको कुछ अमाउंट गूगल को  Pay करना पड़ेगा गूगल ड्राइव को अपने मोबाइल या फिर Tablets, Computer से भी  एक्सेस कर सकते हैं।

Jaisa ki hum aap ko bata  चुके हैं कि Google drive gmail का एक ऑप्शन है, तो उसका उपयोग करने के लिए आपका Gmail पर Email ID होना आवश्यक है।  हमने पहले ही अपने (Gmail account login) जीमेल अकाउंट लॉगिन कर रखा है। 



Also, read-  Mobile me Email ID Kaise Banaye Gmail ki Puri Jankari Hindi Mein



Google drive tutorial in Hindi.


Google Drive tutorial in hindi  की पूरी जानकारी के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने के बाद सीख जाएंगे। यहां हम आप को बताना चाहेंगें की जिस प्रकार हम Microsoft के अंदर MS WORD, MS EXCEL, MS POWERPOINT, पर काम करसकते हैं। 

बिलकुल उसी तरह हम Google drive में  Google Docs Use करना , गूगल sheets और Google Slide पर काम कर सकते हैं।  Google Drive को आप Desktop, Laptop, Tablets और Mobile पर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

हम आपको Mobile पर Google Drive के उपयोगी जानकारी दे रहे हैं।  Mobile के बजाय Computer पर Google Drive में काम करना अधिक सुविधाजनक होता है।  

Mobile का स्क्रीन छोटा होता है। Computer कंप्यूटर की तुलना में Mobile में काम option मिलते हैं। इससे Future  में हम Google Drive गूगल ड्राइव से संबंधित Post Computer पर लिखने की कोशिश करेंगे।

Google Drive  का फायदा यह है, कि कभी कोई काम हो और कंप्यूटर ना हो तो आप मोबाइल की सहायता से भी गूगल ड्राइव पर काम कर सकते हैं।  हर Mobile में पहले से Google drive download होता है। 

Google Drive की कुछ विशेषताएं हैं, जो उससे अधिक सुविधाजनक बनाती हैं। पहले आपको "Google Drive" गूगल ड्राइव की विशेषताएं बता देते हैं। 

जैसा कि हम जानते हैं MS Office जब हम कोई काम करते हैं, तो हमने जिस सिस्टम यानी कंप्यूटर पर काम किया होता है उसी पर जाकर देखना होता है, या आगे काम करना होता है।  

जबकि  Google Drive की  सबसे  अच्छी खूबी यह है, इसमें आप किसी भी सिस्टम पर कभी भी कहीं भी उसे देख सकते हैं और उस पर काम भी कर सकते हैं।  

यदि आप अपने कंप्यूटर पर "Google Drive"  गूगल ड्राइव में कोई काम किया हुआ है, तो Mobile पर भी आप Google Drive में Files, Documents इत्यादि को एडिट Edit कर सकते हैं।  

गूगल ड्राइव में आपको कोई फाइल मैनुअली से नहीं करनी पड़ती जैसे-जैसे आप काम करते जाते हो फाइल ऑटो सेव  होती जाती है।  Google Drive के Documents और  Files पर Same time पर एक से ज्यादा लोग व्यक्ति काम कर सकते हैं। 

Google Drive Kaise Use Karein?


  1. गूगल ड्राइव  kaise use kare? Google drive की एक विशेषता यह भी है, कि MS word, Excel. PowerPoint की फाइल को गूगल ड्राइव में भी उपयोग कर सकते हैं। 
  2. उसी तरह Google Drive की फाइल को MS Word, Excel. Powerpoint में उपयोग किया जा सकता है
  3. ध्यान रखें कि गूगल का उपयोग करने के लिए Gmail account होना चाहिए। और Internet चालू होना चाहिए। साथ साथ Gmail Account को Google 2-step verification भी Enable करके रखे। 
Google kaise use kare
Google Kaise use Kare


Google drive kaise use kare?   सबसे पहले आप को  अपने  Mobile  में  Google drive एप्लीकेशन पर टच करना होगा। इस चित्र में ( ᐩ ) का  निशाँ  दिखाई दे रहा होगा। 

Plus के निशान पर टच करते ही आप इस नीचे वाले चित्र पर अपने मोबाइल में देखने को मिलेगा। जहा पर आप को Create new ke नीचे ६ विकल्प या बटन होंगे। 


Google drive kya hai
Google drive kya hai


  1. Folder
  2. Upload
  3. Scan
  4. Google Docs
  5. गूगल सीट्स 
  6. Google Slides

Folder.

  • पहले हम Folder Option के बारे में समझ लेते हैं। Folder Option की  सहायता से आप गूगल  ड्राइव ड्राइव में नया Folder बना सकते हैं जिसमें आप कोई भी पिक्चर वीडियो फाइल इत्यादि Store क सकते हैं। Folder बना ने के लिए फोल्डर ऑप्शन पर टच करें। 
  • Folder पर टच करते ही एक विंडो खुलेगी जहा आप को फोल्डर का नाम देना पड़ेगा। New Window खुलने के बाद आपको Untitle Folder लिखा दिखेगा। 
  • Untitle Folder की जगह आप अपना फोल्डर का नाम लिखेंगे।  जिस भी नाम से आप फोल्डर बनाकर गूगल ड्राइव में सेव करना चाहते हैं। 
  • Untitle Folder की जगह अपने फोल्डर का नाम लिख कर Create पर टच करें। जैसे ही आप टच करेंगे आपके बनाये गए नाम का फोल्डर बन चूका होगा। 
  • Now अब आप आपके द्वारा बनाये गए फोल्डर पर टच करें। फोल्डर पर टच करते ही एक बार फिर आप को Plus का निशाँ दिखेगा। 
  • प्लस के निशाँ पर टच करें।  एक बार फिर आप ऊपर चित्र वाली window पर आजायेंगे। 


Note: प्रिय मित्रो हम " Google Docs, Google Sheets, और Google Slides के बारे में पूरी जानकारी अपने आने वाली आगे की पोस्ट में देंगे। 

Upload.

Upload Button पर टच करते ही आप अपने गुल ड्राइव में सेव फोटो फोल्डर को देख सकेंगे।  यदि आप अपने फोन की गैलरी से बनाये गए फोल्डर में।  कुछ फोटो वीडियो सेव करना चाहते हैं। 

तो आप चित्र में दाहिने साइड तीन लाइन पर टच करके अपने फोन की गैलरी में जाकर सेव कर सकते हैं। आपके फोटो वीडियो आपके बनाये गए फोल्डर में सेव हो जाएगी। 

Scan. (स्कैन)

 Google drive app  में अब हम Scan Option की जानकारी दे देते हैं, इनका उपयोग करके Hum अपने Mobile फोन के कैमरा Camera की Help से किसी भी File Document Photo को Scan कर सकते हैं। 


Scan File Google drive में PDF फॉरमैट में  सेव होती है। Document को Scan करने का फायदा यह होता है कि आपकी कोई भी इंपॉर्टेंट Document जैसे कि Marksheets, Identity Proof खो जाते हैं किसी कारणवश नष्ट हो जाते हैं।  


तो आपके द्वारा Upload किए गए Document की  Scan कॉपी Google drive पर सुरक्षित रहेगी।आप कभी भी उपयोग कर सकते हैं।  

Google drive photos.


आप  अब  जैसे ही Scan ऑप्शन पर टच  कर देते हैं कैमरा ऑन हो जाएगा। आपको सही तरीके से Photo लेना है।  जिस डाक्यूमेंट्स का फोटो लेना है उसे सही से स्कैन करें।  


जिसभी Document की Photo लेना चाहते हैं या Scan करना चाहते हैं उसकी Photo आपको सही तरीके से सेट करके खींच लेना है अब Tick Mark के निशान पर Touch करें निशान को Touch करते ही फाइल को सेव करने वाली स्क्रीन दिखाई देगी। 


Photo को सही तरीके से क्रॉप भी  कर सकते हैं इससे आपको यहां पर कुछ और Option भी मिल जाते हैं, जिनका उपयोग करके आप अपने Document की को और अधिक अच्छा बना सकते हैं। 


सभी सेटिंग्स करने के बाद Tick Mark निशान यहां पर टच करें। टच करते ही File को Save करने वाली स्क्रीन आएगी। यह पर Documents tiltle देदे। 


इसके बाद Account Option है जिसमें आपके द्वारा  Selected  Email ID दिखाई पड़ेगा। इसके नीचे Folder Option है। 


इसका मतलब यह है कि Hum जो डॉक्यूमेंट सेव कर रहे हैं वह My Drive में Save  होगा। अगर आप आप Google Drive के अल्वा किसी फोल्डर में Save करना चाहते हैं तो उसके लिए Folder  Option के नीचे दिखाई दे रहे हैं ड्रॉप डाउन एरो को Touch करके जिस Folder में  Document Save करना चाह कर सकते हैं। 


आप My  Drive में ही Document को Save करना चाहते हैं तो Save को Touch कर  Touch करते ही फाइल

Document Google drive में Save हो जाएगा।


Google drive se video kaise share karein?


यहां पर Hum आपको एक जरूरी बात बता दें कि Google drive में आप केवल कोई पिक्चर Video File, documents सिर्फ सेव ही नहीं कर सकते आप उन्हें किसी के साथ Share भी कर सकते हैं।  


आपको बता देते हैं कि Google drive में save की हुई या Upload की हुई  File या Folder  को किसी व्यक्ति के साथ कैसे Share करेंगे सकते हैं किसी के साथ Share करना चाहते हैं उस Folder  के नाम के पास दिख रहे तीन बिंदुओं को Touch करें।  

Hum किसी  Folder को Share करना चाहते हैं तो उस फोल्डर के नाम के पास दिख रहे तीनों पॉइंट्स को Touch करते ही Drop down menu Open हो जाएगा।  


वह दिखाई दे रहे Share Option पर Touch करेंगे, तो Hum पहली Email ID टाइप करेंगे एक Gmail ID टाइप करने के बाद फिर देख कर दूसरा Email ID टाइप कर देंगे।  


इसी तरह आप स्पेस देकर और यदि आप किसी अन्य Email सर्विस प्रोवाइडर के Email ID के साथ File शेर Share करना चाहते हैं तो कैसे कर सकते हैं? 


इसके बाद अगला Option है Message, इसमें आप जिस व्यक्ति के साथ यह File या Folder Share कर रहे हैं, उसे कोई Message भी भेज सकते हैं।  


अब Share करने के लिए ऊपर दिखाई दे रहे हैं तीर के निशान पर Touch करेंगे एरोबिक्स करते ही File या Folder  Share हो जाएगा।  


यहां पर एक जरूरी बात आपको बता दें, कि Hum Google drive की Help से जो File, Folder इत्यादि शेर Share करते हैं, वह सामने वाले व्यक्ति के पास एक Email के माध्यम से जाता है।  


जिसमें Google drive में Uploadेड File या Folder की Link  होती है। जिसकी हेल्प से उस फाइल, Folder को उपयोग कर सकता है। 



Google drive backup kya hai in Hindi?


Google Drive backup कर ने के Liye आप अपने Photo, Video, File का Google Drive पर बैकअप बड़ी ही सरलता से ले सकते हैं। 

अगर कभी आप मोबाइल फ़ोन चोरी होजाये या कही खोजये, तो आपके खोये हुए मोबाइल की सभी 
सभी Photo, Videos, और File को आप अपने किसी दूसरे Mobile में ट्रांस्फ़र कर सकते हैं।  

अपने सभी डाक्यूमेंट्स का Google Drive पर बैकअप लेने के समाये आपके मोबाइल में इंटरनेट का होना जरुरी है। गूगल ड्राइव में आप १५ जेबी तक डाटा फ्री स्टोर कर सकते हैं। 


Conclusion.

Dear Friends,

हम आशा करते हैं की आप हमारी इस हिंदी पोस्ट Google drive kya hai?  से  बहुत कुछ सीख गायें होंगे। दोस्तों हमने गूगल ड्राइव के बारे में एक एक पॉइंट को ध्यान में रखते हुए पूरा विवरण दिया है। 




प्रिय पाठको, हमने Google drive backup kya hai ?  बैकअप कैसे ले इसकी जानकारी  भी बड़े विस्तार पूर्वक हमने अपनी इस पोस्ट और नीचे वीडियो में आपको सम्जहने की कोशिश की है। 




हमने अपनी इस पोस्ट गूगल ड्राइव क्या है ? इसकी अप्प की लिंक भी दे दी है।  वैसे तो Google Drive App  सभी स्मार्ट फ़ोन में होता है। 



हमे उम्मीद है की आप को हमारी इस लेख के दवारा बहुत कुछ सीखने को मिला होगा।  यदि आपको कुछ सीखने को मिला हो, तो कृपया हमारी यह पोस्ट Google drive in hindi को शेयर जरूर करें। 



धन्यवाद!
 

Click here (FAQs)

Google drive login करने के लिए सबसे पहले आपके पास एक Gmail ID का होना जरुरी है। यदि आप के पास कोई भी mobile device है, तो उसमे पहले से Google drive का application होता है। जिसमे आपको लॉगिन करने की जरुरत नहीं होती। वो अपने आप सिंक होकर लॉगिन ही रहता है। आपको लॉगिन की आवश्यकता सिर्फ ब्राउज़र (browser) में ही होती है। जिसके लिए आपको Gmail id का पासवर्ड होना जरुरी होता है।


गूगल ड्राइव की डिफ़ॉल्ट स्टोरेज १५ gb होती है। यदि आपको १५ जेबी मेमोरी से ज्यादा चाहिए तो buy करना पड़ेगा।


एप्पल (IPHONE ) की डिवाइस को छोड़कर सभी एंड्राइड डिवाइस में गूगल ड्राइव App पहले से ही होता है। यदि फिर भी आपको गूगल ड्राइव की डाउनलोड लिंक चाहिए, तो आप यह क्लिक करके डायरेक्ट प्ले स्टोर्स से डाउनलोड कर सकते हैं।


1 Comments

Please do not use abusive language in comment box.

Post a comment

Please do not use abusive language in comment box.

Previous Post Next Post